Wednesday, April 28, 2021

क्यों और कैसे हो रहे कॉलेज /विश्वविद्यालयों में ओपन बुक एग्जाम (Open book exam in universities/colleges) what is open book exam?why and how it conducts?

 कोरोना वायरस कोविड-19 के चलते लगभग सभी विश्वविद्यालयों ने ओपन बुक परीक्षा प्रणाली से यूजी फाइनल ईयर तथा पीजी फाइनल ईयर परीक्षा करवाने का फैसला किया है।


क्या है ओपन बुक परीक्षा :- 



 ओपन-बुक परीक्षा प्रणाली में परीक्षार्थियों को सवालों के जवाब देते समय अपने पाठ्य पुस्तकों, नोट्स और अन्य स्वीकृत सामग्री की मदद लेने की अनुमति होती है. छात्र अपने घरों में बैठकर वेब पोर्टल से अपने-अपने पाठ्यक्रम के प्रश्न पत्र डाउनलोड करेंगे और सवालों के जवाब उत्तर-पुस्तिका में लिखकर भेजेंगे.


Open book exam  लेने की विधि :- 


यहां परीक्षार्थी को एक तय समय पर ऑनलाइन पेपर सेट भेजे जाते हैं,जिसे परीक्षार्थी विशेष लॉग इन के जरिए संस्थान के विशेष पोर्टल पर जाकर परीक्षा देते हैं। परीक्षा के दौरान वे पाठ्य पुस्तकों, गाइड, नोट्स और अन्य सहायक सामाग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं, समय ओवर होते ही स्टूडेंट्स ऑटोमैटिक पोर्टल से लॉग आउट हो जाते हैं। इस प्रकार निश्चित समय में स्टूडेंट्स की कॉपी संस्थान के पास पहुंच जाती है, जिसका मूल्यांकन कर रिजल्ट घोषित किया जाता है।


वहीं कुछ विश्वविद्यालय/महाविद्यालय निर्धारित पोर्टल पर पेपर अपलोड कर देती है, जिसे स्टूडेंट लोग इन पासवर्ड से डाउनलोड कर के निर्धारित समय के भीतर संस्थान में जमा करते है।जिसका मूल्यांकन कर रिजल्ट घोषित किया जाता है।


ओपन बुक एग्जाम सही है या गलत ?


ओपन बुक एग्जाम को लेकर लोगो और कुछ विशेषज्ञों की भी राय आपस में बटी हुई दिखाई देती है लेकिन corona की इस परिस्थिति में यह एक बढ़िया उपाय है।

जिससे की छात्रों का साल भी नहीं बर्बाद जाएगा और corona महामारी के विस्तार को भी कम किया जा सकता हैं।



0 comments:

Post a Comment