Tuesday, May 25, 2021

अब ऐसे भी हो सकेगी वैक्सीन स्लॉट बुकिंग। New vaccine slot booking/appointment method.(cowin/registration for vaccination/covishield/covid vaccination registration)


 केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। इससे 18-44 आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन रजिस्ट्रेशन मे काफी राहत मिलेगी। अब इस 18 वर्ष से लेकर 44 वर्ष तक के लोगो के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की जरूरत नहीं होगी। नए नियम के अनुसार, इस एज ग्रुप के लोग वैक्सीनेशन सेंटर्स पर जाकर भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे और अपॉइंटमेंट बुक करवा सकेंगे। ये सुविधा सिर्फ  सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर्स पर दी जाएगी।



केंद्र सरकार ने ये नोटिफिकेशन सभी राज्य सरकारों को यह नोटिस भेजा दिया है और उनसे ऑन-साइट यानी वैक्सीनेशन सेंटर पर ही रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू करने को कहा गया है। केंद्र ने यह आदेश मांग करने का निर्णय राज्यों पर छोड़ा है कि वे अपने यहां ये सुविधा शुरू करना चाहते हैं या नहीं।


वैक्सीन की बर्बादी रोकने के लिए किया फैसला:-

दरअसल, कई राज्यों से वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक किए जाने के बाद भी लोग वैक्सीनेशन सेंटर वैक्सीन लगवाने नहीं पहुंच रहे थे। ऐसे में वैक्सीन की वेस्टेज के मामले बढ़ रहे थे। इसी आधार पर केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में लोगों को वैक्सीन अपॉइंटमेंट लेने मे दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। जिसे देखते हुए ये निर्देश दिया गया है।


वर्कप्लेस पर वैक्सीनेशन को मंजूरी दी थी:-

इससे पहले शनिवार को केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन फैसला करते हुए निजी और सरकारी ऑफिसों में वैक्सीनेशन की मंजूरी दी थी। इसके मुताबिक, सरकारी और निजी ऑफिस में इम्प्लाॅई के साथ उसके परिवार वालों को भी टीका लगया जा सकेगा। ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन हो सके, इसके लिए कंपनियां अस्पतालों के जरिए सीधे निर्माता से वैक्सीन खरीद सकेंगी।


सरकार के इस फैसलों के बाद वैक्सीन की कमी से जूझ रहे देश में हो रही वैक्सीन वेस्टेज और ग्रामीण इलाको मे खुद से अपाइंटमेंट न कर पाने वाले लोगो को बहुत बड़ी राहत मिलेगी। वही राज्यो को अपनी सहूलियत के हिसाब से फैसला लेने की भी छूट दी गई है ।राज्य चाहे तो पहले जैसे ही अपॉइंटमेंट का सिस्टम फॉलो कर सकते है।



0 comments:

Post a Comment