Sunday, May 9, 2021

यहां मिलेगी खाली बेड की जानकारी

 

मध्यप्रदेश में  9407299563 नंबर पर पता करें बेड की स्थिति ।सरकार ने अस्पतालों में बेड के ताजा हालात पता करने के लिए व्हाट्सएप सेवा शुरू की है । जिसमें लोगों को दर-दर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी है ।

सरकार द्वारा जारी इस नंबर पर सिर्फ गवर्नमेंट हॉस्पिटल में उपलब्ध बेड् की जानकारी अपडेट हो रही है । मध्य प्रदेश के मरीजों को तत्काल हॉस्पिटल में मिल सके इसके लिए सरकार ने इस नंबर को जारी किया है।


इस नंबर को मोबाइल कि फोन लिस्ट में सेव करने के बाद अब व्हाट्सएप में जाकर मैसेज में केवल hi लिखकर सेंड करना होगा इसके बाद इसमें सभी जिलों के नाम के साथ एक कोड की लिस्ट आ जाती है।

कोड को टाइप कर मैसेज करने पर सार्थक ऐप खुल जाता है । उससे जिले के प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध बेड की स्थिति के बारे में जानकारी मिलती है । 

लेकिन सरकार द्वारा शुरू की गई इस सुविधा में एक खामी भी है की यह सिर्फ सरकारी अस्पतालों के बेड् की ही जानकारी देता है।

सरकारी हॉस्पिटल की जानकारी तो इसके  माध्यम से मिल रही हैं लेकिन निजी हॉस्पिटल की जानकारी अपडेट नहीं होने के कारण वहां उपलब्ध बेड् की संख्या का पता लगाने के लिए आपको वहां दिए गए नंबर पर फोन करना पड़ता है। हालांकि कुछ खास हॉस्पिटल में जानकारी अपडेट की है लेकिन अधिकांश निजी हॉस्पिटल द्वारा जानकारी अपडेट नहीं की जा रही है।

हॉस्पिटल का नंबर भी दिया गया है:-

प्राइवेट हॉस्पिटल्स की जानकारी तो इन एप्लीकेशन के माध्यम से मिल जाती हैं हालांकि इसमे  कुल बेड् की संख्या तो दी गई है लेकिन कितने बेड्स खाली है इसकी जानकारी नहीं दी गई है ऐसे में यहां दिए गए नंबर पर कॉल करके खाली बेड की जानकारी ली जा सकती है इसके लिए आपको यहां वहां भटकने की जरूरत नहीं है।


0 comments:

Post a Comment