Tuesday, May 11, 2021

Iske bina vaccine nahi lagegi

 Co-win पोर्टल में आ रही सभी समस्याओं को दूर करने के लिए Co-win पोस्टल में किया गया नया बदलाव,covishield या co-vaxin में से किसी एक के चुनाव का विकल्प, वैक्सीन लगवाने के लिए otp बताना होगा



भारत में 18 प्लस के सभी लोगों को वैक्सीन लगना शुरू हो चुकी है। इसके लिए co-win पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन जरूरी है। हाल ही में co-win पोर्टल में गड़बड़ियों की शिकायत के बाद बदलाव किया गया । दरअसल जिन लोगों ने vaccine के लिए रजिस्ट्रेशन अपॉइंटमेंट किया था, लेकिन किसी कारण से वैक्सीन लगवाने ना जा पाए उन्हें भी वैक्सीन लगाने का मैसेज मिलने लगा था । इसकी शिकायत के बाद स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने पोर्टल में बदलाव किया है।


क्या है नया बदलाव?

इस नए बदलाव के बाद अब vaccine रजिस्ट्रेशन के बाद अगर आप अपॉइंटमेंट बुक करते हैं तो आपके मोबाइल नंबर पर चार अंको का OTP आएगा। इस ओटीपी को वैक्सीनेशन सेंटर पर दिखाना होगा इसके बाद ये वेरिफाई  हो जाएगा कि अपॉइंटमेंट आपने बुक किया था। इसके साथ ही इससे वैक्सीनेशन डेटा में भी गड़बड़ी नहीं होगी।


इसलिए किया गया बदलाव?

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के पास शिकायत आ रही थी कि जिन लोगों ने वैक्सीनेशन के लिए अपॉइंटमेंट बुक किया है लेकिन वैक्सीन लगवाने नहीं जा पाए उन्हें भी वैक्सीन लगने का मैसेज आ गया था। मंत्रालय का कहना है कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि वैक्सीन लगाने वाले स्वास्थ्य कर्मियों ने गलती से ऐसे लोगों को भी वैक्सीन लगाने की पुष्टि co-win पोर्टल पर कर दी। 


पोस्टल के नए बदलाव?

Co-win पोर्टल मे OTP  के अलावा co-win पोर्टल के डैशबोर्ड में भी बदलाव किया गया है। अपॉइंटमेंट लेने के लिए आप पिन कोड या कि जिला का नाम इंटर करेंगे तो उसके बाद आप के सामने 6 ऑप्शन ओपन होंगे। इन ऑप्शन के द्वारा आपका age ग्रुप (18+ या 45+), वैक्सीन टाइप (Covishield ya co-vaxin), फ्री या पेड़ चुन सकेंगे । इस बदलाव से पहले वैक्सीन लगवाने के बाद मैसेज आने पर पता चलता था कि आपको कौन सी वैक्सीन लगाई गई है l 





लेकिन इस सुविधा के जरिए आपको पहले ही पता लग जाएगा कि आपको कौन सी वैक्सीन लगेगी दरअसल काफी लोगों की मांग थी कि हमें कौन सी वैक्सीन लगेगी ,इसका अधिकार हमें दिया जाए इसके बाद यह बदलाव किया गया है। हमे आपको कब कहां और कौन सी वैक्सीन लगवानी है इसकी जानकारी आपको पहले से ही मिल जाएगी और उस हिसाब से आप अपने लिए स्लॉट बुक कर पायेंगे।


0 comments:

Post a Comment