Wednesday, May 26, 2021

केंद्र सरकार के it नियमो के खिलाफ व्हाट्सएप कोर्ट में।(Whatsapp V/S Central government)

 केंद्र सरकार और Tweitter विवाद के बाद अब whatsapp V/S केन्द्र सरकार होने जा रहा है ।ताजा खबरों के मुताबिक whatsapp india ने केंद्र सरकार की us गाइडलाइन के खिलाफ  कोर्ट में अपील करने की तैयारी कर रही है।जिसके तहत उसे अपने यूजर के मैसेज का origin की जानकारी सेव करने को कहा गया था। ताकि ओरिजिन का पता लगाया जा सके।



केंद्र के खिलाफ कोर्ट पहुंचा वॉट्सऐप:3 महीने पुरानी सोशल मीडिया गाइडलाइंस को चैलेंज करते हुए कोर्ट में कहा- यह यूजर्स की निजता के अधिकार का हनन हैं।( whatsapp said "this is Voilation of right to privacy of our users")


सोशल मैसेजिंग ऐप whatsapp केंद्र सरकार के नए IT नियमों के खिलाफ कोर्ट पहुंच गई है। तीन महीने पहले 25 मार्च को जारी की गई गाइडलाइन में वॉट्सऐप और whatsapp जैसी कंपनियों को अपने मैसेजिंग ऐप पर से भेजे गए मैसेज के ओरिजिन की जानकारी अपने पास रखनी होगी। केंद्र सरकार के इसी नियम के खिलाफ कंपनी ने अब दिल्ली हाईकोर्ट में केंद्र सरकार को चैलेंज किया है।


 कंपनी का कहना है कि सरकार के इस फैसले से लोगों की प्राइवेसी खत्म हो जाएगी। वॉट्सऐप के प्रवक्ता ने बताया कि मैसेजिंग ऐप से चैट को इस तरह से ट्रेस करना लोगों की निजता के अधिकार का उल्लंघन होगा। हमारे लिए यह वॉट्सऐप पर भेजे गए सारे मैसेज पर नजर रखने जैसा होगा, जिससे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन(end-to-end encryption) का कोई मतलब नहीं बचेगा।


 यहां आपको बताते चले की whatsapp अपनी एंड टू एंड एनक्रिप्शन को लेकर पिछले दिनों भी खबरों मे था। जिसमें उसने अपने प्राइवेसी पॉलिसी को चेंज करने का फैसला किया था जिसका काफी विरोध भी देखा गया था।जिसके बाद इसे कुछ समय के लिए टाल भी दिया गया था।


0 comments:

Post a Comment